Angel One App क्या है, डीमैट अकाउंट कैसे खोले और पैसे कमाए

Angel One App Review in Hindi: आज हम Angel One App के बारे में बात करने वाले है. आपने तो ट्रेडिंग ऐप के बारे में सुना ही होगा. जब इंटरनेट नहीं था, उस समय ऑफलाइन ट्रेडिंग किया करते थे. लेकिन इंटरनेट आने के बाद घर बैठे ट्रेडिंग ऐप से Share Market में ट्रेडिंग करते है. ट्रेडिंग करने के लिए बहुत सारे पॉपुलर ट्रेडिंग एप्लीकेशन है और जिसमे से एक एंजेल वन ऐप भी है.

Angelone में account open करने के लिए यह वीडियो देख लीजिये।

हमारे देश में सिर्फ 3% लोग ही स्टॉक मार्केट में इन्वेस्ट करते है, दैनिक भास्कर न्यूज़ रिपोर्ट के मुताबिक. अगर आप भी Stock Market में इन्वेस्ट करके पैसे कमाना चाहते है. लेकिन इसके लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा और साथ में जानना भी पड़ेगा.

तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़े. जिसमे आपको बहुत कुछ सीखने को मिलेगा. तो चलिए आज का यह ब्लॉग पोस्ट शुरू करते है.

एंजेल वन ऐप क्या है (Angel One App In Hindi)

Angel One App एक ऑनलाइन ट्रेडिंग एप्लीकेशन है. जिसे पहले एंजल ब्रोकिंग के नाम से जाना जाता था, लेकिन बाद में इसका नाम बदल कर Angel One रखा गया. इस एप्प की स्थापना 8 अगस्त 1996 में दिनेश ठक्कर के द्वारा की गई थी और इससे 11 दिसम्बर 2015 में लांच किया गया था.

एंजेल वन ऐप पर अपना डीमैट अकाउंट बनाकर मोबाइल से ही Stock Market, Mutual Fund और IPO में इन्वेस्ट कर सकते है. इसका interface दूसरे ट्रेडिंग के मुकाबले में बहुत सिंपल है. इस ऐप में ही चार्ट देख सकते है, स्टॉक शेयर्स को Analysis कर सकते है और भी बहुत सारे फीचर्स है और एक सुरक्षित ऐप है, क्योंकि यह भारत सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त है.

NameAngel One App
Official Sitewww.angelone.in
Referral CodeRRROY
Rating4.1 Stars
App Size40MB
DeveloperAngel Broking LTD
Downloads10M+

एंजेल वन ऐप को कैसे यूज़ करें

एंजेल वन ऐप को यूज करना बहुत आसान है, लेकिन जो अभी-अभी ट्रेडिंग शुरू किया है. उसके लिए यूज़ करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है. इस ऐप पर अपना डिमैट अकाउंट बना लेना ना और मोबाइल MPIN सेट कर लेना है. उसके बाद MPIN डालकर लॉगिन हो जाना है. अब आपके सामने Discover, Watchlist, Portfolio, Order और Funds का Section दिखेगा. इन सभी Section के बारे में नीचे विस्तार से बताएंगे.

Discover: यह Angel One App का डिस्कवर section है. जैसे ही ऐप को ओपन करेंगे तो आपके सामने पहला section डिस्कवर का होगा. इस section मैं आप रिसर्च कर सकते हैं और स्टॉक मार्केट के बारे में जो कुछ भी अपडेट आते हैं उसके बारे में जान सकते हैं.

Watchlist: इस section मैं अपना वॉच लिस्ट बना सकते हैं. अगर आपको किसी कंपनी का स्टॉक पसंद है, तो उसको सर्च बार में सर्च करके अपने वॉच लिस्ट में ऐड कर सकते हैं. आप अधिकतम 5 वाचलिस्ट ही बना सकते हैं.

Portfolio: इस वाले section मैं आप जितना भी shares खरीदे हैं, सभी का लिस्ट दिखाई देता है. जिससे आपको पता चलता है कि आपका कितना प्रॉफिट और लॉस हुआ है और टोटल बैलेंस कितना बचा है.

Order: जब भी कोई शेयर्स खरीदते है, तो वह सभी shares ऑर्डर वाले सेक्शन में दिखाई देता है. यहीं से उन सभी shares का प्रॉफिट और लॉस देख सकते हैं. अगर आप चाहे तो यहीं से उसे बेच भी सकते हैं.

Funds: आपके Angel One डीमैट अकाउंट में कितना पैसा है. यह सब इस वाले सेक्शन में दिखता है. अगर आपको अपने अकाउंट में पैसे ऐड करना है या निकालना है तो इस वाले section से निकाल सकते हैं.

Angel One Se Paise Kaise Kamaye

Angel One App से पैसा कमाना उतना आसान नहीं है जितना आप समझते हैं. अगर आपको इस ऐप से पैसा कमाना है तो पहले आपको स्टॉक मार्केट के बारे में अच्छी ज्ञान होना जरूरी है तभी जाकर पैसे कमा पाएंगे. Angel One App से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके हैं. जिनके बारे में नीचे विस्तार से बताएंगे.

1. स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके पैसे कमाए

Angel One App मैं ट्रेडिंग करने के लिए पहले अपने अकाउंट में पैसे ऐड कर लेना है. उसके बाद आपको जिस कंपनी का स्टॉप के बारे में अच्छी नॉलेज है .उस स्टॉक को सेलेक्ट करना है और उसे खरीद लेना है. जब आपका अच्छा प्रॉफिट हो जाए तो उसे बेच देना है क्योंकि ज्यादा लालच करना बुरी बात है. जब भी किसी स्टाफ को खरीदना हो तो उसके बारे में पहले स्टडी कर लो, फिर उसे खरीदना है.

2. Mutual Fund में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

Angel One App पर ट्रेडिंग के साथ-साथ म्यूचल फंड में भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. म्यूचल फंड में इन्वेस्ट करने के लिए आपको किसी दूसरे ग्रुप में जाने की जरूरत नहीं है. इसी ऐप में यह सब फैसिलिटी बहुत अच्छी तरीके से प्रोवाइड करती है. आपको जिस कंपनी के म्युचुअल फंड में इन्वेस्ट करना है उसके बारे में रिसर्च कर लीजिए और उसके बाद उसमें अच्छा लगा तो इन्वेस्ट कर सकते हैं.

3. IPO में इन्वेस्ट करके पैसे कमाए

Angel One App मैं ट्रेडिंग, म्यूच्यूअल फंड के अलावा IPO मैं भी इन्वेस्ट कर सकते हैं. अगर आपको ट्रेडिंग और म्यूचुअल फंड में इन्वेस्ट करना पसंद नहीं है तो IPO में अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकते हैं. इसमें रिस्क भी काम रहता है. आप Angel One App पर किसी अच्छी कंपनी को देख कर IPO मैं इन्वेस्ट कर सकते हैं.

4. एंजेल वन ऐप को रेफर करके पैसे कमाए

Angel One App पर Refer and Earn का भी प्रोग्राम दिया गया है, जिसे आप तगड़ा पैसा कमा सकते हैं क्योंकि ट्रेडिंग ऐप रेफर करने का बहुत ज्यादा पैसा देती है. अगर आपके रेफरल लिंक से कोई भी Angel One App पर अकाउंट खोलता है तो आपको ₹1000 रुपए का Voucher दिया जाएगा और जब भी वो ट्रेडिंग करेगा तो उसके ब्रोकरेज चार्ज से कुछ परसेंट कमीशन आपको लाइफ टाइम मिलता रहेगा.

एंजेल वन में डीमेट अकाउंट खोलने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

Angel One App पर अकाउंट बनाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेज, जिनके बिना आप डिमैट अकाउंट नहीं बना सकती है. उन सभी दस्तावेज का लिस्ट नीचे दिया गया है.

  • आधार कार्ड जिसके साथ आपका मोबाइल नंबर लिंक होना चाहिए.
  • पान कार्ड जो आधार से लिंक होना चाहिए.
  • बैंक अकाउंट और पिछले 6 महीने का PDF Statement चाहिए.
  • सफेद कागज पर आपका सिग्नेचर चाहिए.

एंजेल वन ऐप को डाउनलोड कैसे करें

Angel One App को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हो, यह ऐप प्ले स्टोर पर मौजूद है. अगर आपको यह एप्प को डाउनलोड करके में कोई दिक्कत या कन्फ्यूजन हो रहा है तो नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करें.

  • सबसे पहले अपने मोबाइल में प्ले स्टोर को खोलना है.
  • उसके बाद Angel One App सर्च करना है.
  • अब आपके सामने जो ऐप आएगा, उसे अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना है.

एंजेल वन ऐप पर डीमेट अकाउंट कैसे बनाएं

Angel One App पर डीमेट अकाउंट बनाना बिल्कुल फ्री है. इस ऐप पर डिमैट अकाउंट बनाने के लिए ऐप को इंस्टॉल कर लेना है. उसके बाद इस ऐप को ओपन करके अकाउंट बना लेना है लेकिन अकाउंट बनाना इतना आसान नहीं है, उसमें आपको दिक्कत आ सकती है. इसलिए नीचे दिए गए स्टेप्स को ध्यान पूर्वक फॉलो करें.

  • सबसे पहले Angel One App को फोन में खोलकर भाषा चुन लेना है और Proceed बटन पर क्लिक कर देना है.
  • उसके बाद Register बटन पर क्लिक करना है.
  • अब अपना मोबाइल नंबर डालकर OTP भर देना है, इसके बाद पूरा नाम, शहर और रेफर कोड डालना है अगर किसी ने आपको रेफर किया है तो फिर Proceed बटन पर क्लिक कर देना है.
  • उसके बाद बैंक डिटेल्स भरनी है.
  • अब आपको आधार नंबर डालना है और नेक्स्ट बटन पर क्लिक करना है.
  • इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर OTP आएगा उसे भरना है और Continue पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपसे कुछ परमिशन मांगेगा उसे Allow कर देना है.
  • उसके बाद अपनी पर्सनल डिटेल्स भरनी है और Proceed बटन पर क्लिक कर देना है.
  • अब आपसे कुछ डॉक्यूमेंट का फोटो अपलोड करने को कहेगा, उसे अपलोड कर देना है.
  • उसके बाद आधार नंबर डालकर Generate OTP पर क्लिक करना है, उसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर OTP आएगा उसे डालकर सबमिट कर देना है.
  • अब आपका डिमैट अकाउंट सफलतापूर्वक बन चुका है.

एंजेल वन ऐप से पैसे कैसे निकालें

Angel One App से पैसे निकाल भी सकते हैं, लेकिन जो बैंक अकाउंट डीमेट अकाउंट से लिंक है उसी बैंक में पैसे भेज सकते हैं. जब शेयर मार्केट ओपन रहता है उसी टाइम पैसे निकाल सकते हैं. जब स्टॉक मार्केट बंद हो जाता है तब पैसे नहीं निकाल सकते हैं. डीमैट अकाउंट से पैसे निकालने के लिए नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करें.

  • सबसे पहले Funds वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • उसके बाद withdraw के ऑप्शन पर क्लिक करना है.
  • अब जितना पैसा निकालना चाहते हैं, उसे भरना पड़ेगा.
  • उसके बाद Withdraw Funds पर क्लिक कर देना है.

अब आपके द्वारा withdraw किए हुए पैसे स्टॉक मार्केट 3:30 बजे बंद होने के बाद आपके अकाउंट में आ जाएगा.

Leave a Comment